benefits of curd In Hindi

Is Curd Beneficiary For Health Of Heart?benefits of curd In Hindi

benefits of curd में आज हम बात करेंगे की क्या सच में Is Curd Beneficiary For Health Of Heart? अध्ययन में पाया गया कि कम वसा वाले दही (low-fat curd) का सेवन हृदय रोगियों के लिए बहुत स्वस्थ हो सकता है क्योंकि यह हृदय रोग और स्ट्रोक की संभावना को कम करता है, और यह कैरोटिड धमनियों के थक्के से बचने का समर्थन करता है। ये हृदय रोग गंभीर समस्याओं का सामना कर सकता है और यह अच्छा है कि आप अपनी पोषण संबंधी जरूरतों पर ध्यान केंद्रित करें।

डॉक्टरों ने अक्सर सुझाव देते है कि हृदय की बिमारी वाले रोगी अपने नियमित आहार में दही शामिल करे । दही में विटामिन डी, कैल्शियम और प्रोबायोटिक्स नामक स्वस्थ बैक्टीरिया होते हैं, जो पूर्ण स्वास्थ्य में योगदान करते हैं।

Benefits of curd In Hindiis curd good for health

ये धमनियां प्रमुख रक्त वाहिकाएं हैं, जो मस्तिष्क को रक्त की आपूर्ति करती हैं। यदि इन धमनियों की दीवारें मोटी हो गई हैं, तो यह शरीर के विभिन्न कोनों में मस्तिष्क को गिनने वाले रक्त प्रवाह में कमी लाएगा। कम वसा वाले दही (low-fat curd) का उपयोग करने के बावजूद आपको रोजाना सोयाबीन और दही की आवश्यकता होती है। हमेशा याद रखें कि पूर्ण वसा दही बुरा प्रभाव छोड़ सकता है क्योंकि कम वसा दही हमेशा अच्छा विकल्प होता है।

Is Curd Beneficiary For Health Of Heart?

दही शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को भी कम करने में मदद करता है और रक्तचाप को कम करने और ट्राइग्लिसराइड के स्तर को ठीक करने के लिए भी काम करता है। हृदय के दर्दी के लिए दही भी कैल्शियम और प्रोटीन की एक लाभकारी आपूर्ति की पुष्टि करता है और इसमें सोडियम भी कम होता है।

मधुमेह के रोगियों के लिए दही बहुत सहायक है। दही को सपोर्ट वजन कम करने के लिए भी उपयोग में लिया जाता है यह आपके पेट को अवांछित कैलोरी में शामिल किए बिना खिलाता है। इसमें कैल्शियम शामिल है, जो स्वस्थ हड्डियों के ढांचे को बनाने के लिए समर्थन करता है और शरीर में विटामिन डी को बढ़ाता है।

benefits of curd for heart patient

हृदय रोगी के आहार में बहुत सारी सब्जियां, फल और कम वसा वाले प्रोटीन खाद्य पदार्थ जैसे कम वसा वाले डेयरी उत्पाद, चिकन, मछली शामिल हैं। खाद्य पदार्थ, जिनमें अधिक मात्रा में नमक भी होता है, क्योंकि संतृप्त वसा को हर कीमत पर रोका जाना चाहिए। दिल के मरीज के भोजन में जितनी सब्जियां और फल शामिल हैं, उतना ही बेहतर है। कुछ उदाहरण संतरे, टमाटर, अंगूर, नींबू, ब्रोकोली, केले, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, गोभी और फूलगोभी हैं।

हरी सब्जियां जैसे कि कोलार्ड, पालक और मेथी दिल के लिए बहुत सहायक होती हैं। मछली और चिकन जैसे कम वसा वाले प्रोटीन खाद्य पदार्थ जिनमें ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है, शरीर के लिए लाभकारी होते हैं।

सोयाबीन बहुत अच्छा प्रोटीन स्रोत है, जो हृदय रोगियों के लिए लाभदायक है। लेकिन, इससे पहले कि आप अपने वसा के आहार में सोया उत्पादों को शामिल करें, सुनिश्चित करें कि आप पहले उसके चिकित्सक के साथ इस पर चर्चा करें क्योंकि कुछ अध्ययन हैं, जो यह सलाह देते हैं कि सोया व्यक्ति के पूर्ण स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डाल सकता है.

प्रमुख रूप से पुरुषों में। खाद्य पदार्थ, जिनमें भारी वसा का स्तर और संतृप्त वसा होता है, को इनसे रोका जाना चाहिए क्योंकि ये अस्वास्थ्यकर जीवन में शामिल होते हैं और हृदय की चिंताओं की संभावना को बढ़ाते हैं। रेड मीट, तला हुआ खाना और प्रोसेस्ड फूड को नेवीगेटेड क्लियर करना होगा। प्रत्येक और हर भोजन पर नज़र रखें जो आप अपने वसा के नियमित आहार में शामिल हैं।

Read This Article In Hindi

Also, Read This Article In English

2 thoughts on “Is Curd Beneficiary For Health Of Heart?benefits of curd In Hindi”

Leave a Reply

Share via
Copy link
%d bloggers like this: