Heart attack symptoms in Hindi -हृदय रोग के कारण

क्या आप जानते है Heart Attack Symptoms in hindi or हृदय रोग के कारण क्या है आज के इस टॉपिक में हम हार्ट अटैक के लक्षण के साथ हम हार्ट अटैक होने की वजह क्या है येभी पढ़ेंगे।

आज कल हृदय रोग सबसे आम बीमारी बन गई है, बड़ी संख्या में लोग इस बीमारी और इसके गंभीर प्रभावों का सामना कर रहे हैं। लेकिन बहुत से लोग ऐसे हैं जो हृदय अटैक का कारण नहीं जानते हैं। हृदय रोग आपके शरीर में वाल्वुलर हृदय रोग, कोरोनरी धमनी रोग, उच्च रक्तचाप, स्ट्रोक या गठिया बुखार हृदय रोग जैसे रूपों में प्रवेश कर सकता है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, इस बीमारी ने दुनिया भर में अनुमानित 120 मिलियन लोगों को मरते है। संयुक्त राज्य में होने वाली सभी मौतों में से लगभग आधी इस बीमारी से हैं और न केवल अमेरिका में, बल्कि कई और विकसित देशों में भी। आखिरकार, हृदय रोग वयस्कों में मृत्यु का प्रमुख कारण है।

Heart attack symptoms in Hindi

Heart attack symptoms in Hindi – हार्ट अटैक के चिन्ह तो बहुत है मगर इसमें से निचे बताये गए लक्षण सबसे ज्यादा आम है

  • अनियमित धड़कन यानि तेजी से दिल धड़कना
  • सीने में भारीपन या सीने में दर्द (Chest Pain)
  • छाती या कंधे में दर्द होना
  • कमजोरी (Weakness)
  • गैस या पेट दर्द होना
  • ज्यादा पसीना आना
  • बेचैनी होना(Restlessness)
  • उलझन होना(Confusion)
  • चक्कर आना (dizziness)
  • सांस फूलना ya सांस लेने में परेशानी (Breathlessness)
  • दिल में दर्द होना(Pain In Heart)
  • जी मिचलाना (Nausea)

अगर आपको ऊपर जैसा कोई लक्षण दिखाई देता है तो कृपया करके आप नजदीक के हॉस्पिटल में जाये या फिजिशियन को दिखाए।

सामान्य दिल की धड़कन की दर क्या है?

सामान्य रूप में एक पुख्त वय के व्यक्ति की हृदय एक मिनिट में 60 से 100 बार धड़कता है मगर आप कोई काम कर रहे हो, किसी तनाव में हो, सिडिया चढ़के आये हो, जैसे बहोत से मोके पर अकसर ह्रदय कई बार ज़्यादा धड़कता है

बच्चे (जन्म से 3 महीने की उम्र) ह्रदय एक मिनिट में अक्सर 100–150 धड़कता है।
बच्चे 1-3 वर्ष के ह्रदय एक मिनिट में अक्सर 100–150 धड़कता है।

अकसर बहोत से लोगों का ये प्रश्न होता है कि अगर हमें हार्ट अटैक आये और हम घर पर अकेले हो तो क्या करे?
इसके लिए आप को Tab.Aspirin 75mg की दो टेबलेट को पानी के साथ लेना है और Tab Sorbitrate 5mg को अपनी ज़ुबान के निचे रखना है, साथ में ही आप आपके किसी रिस्तेदार या आप एम्बुलेंस को कॉल करके बोलदे के आपको हार्ट अटैक हुआ है और आपने टेबलेट ले लिया है।

इसके बाद आपको घर के मुख्या दरवाजे के पास सोफे या कुर्सी पर बैठकर रिस्तेदार या एम्बुलेंस की प्रतीक्षा करना।और हाँ आपको गलती से भी उस समय सोना नहीं है कुछ भी करके आपने आपको जगाने की कोशिश करते रहना है।हो सके तो पानी ज़्यादा पीना है।अक्सर बहोत से रिपोर्ट में पाया गया है कि 60 से 70 प्रतिसत लोग सोते वक़्त ही हार्ट अटैक का शिकार हुए है।

हृदय रोग के कारण

Heart attack symptoms in Hindi -हृदय रोग के कारण

United State के भीतर लगभग 60 मिलियन लोग और उससे अधिक लोगों को विभिन्न प्रकार के हृदय रोग हैं। जिनमे से एक दिन में कमसे कम दिल की बीमारी के कारण लगभग 26000 लोग मर जाते हैं। और साथ ही गंभीर बीमारी की सूची में, कैंसर दूसरे स्थान पर है, यह दूसरी सबसे बड़ी बीमारी है।

हृदय रोग का कारण क्या है?

कोरोनरी धमनी रोग, जो हृदय रोगों का भी एक प्रमुख कारण है, जिसमें कोरोनरी धमनी में मैल जमा होने से रक्त का प्रवाह हृदय तक धीमा हो जाता है, जिससे रक्त प्रवाह रुकने से स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है। अक्सर इसे हृदय रोग या कोरोनरी धमनी रोग भी कहा जाता है,

यह इस बीमारी का सबसे प्रचलित रूप है। अमेरिका में, यह मौत का प्रमुख कारण बन गया है। सिर्फ प्रभावी और व्यावहारिक अध्ययनों की संख्या के कारण, जिनमें लगभग हजारों लोग शामिल थे, चिकित्सकों ने ऐसे विशिष्ट कारक पाए हैं जो हृदय रोग की ओर रोगी को ले जाते हैं। इन सभी को हृदय रोग के कारणों के रूप में जाना जाता है:

हृदय रोग के प्रकार

अब हम चर्चा करने जा रहे हैं कि हृदय रोग के प्रकार के बारे में । हृदय रोग के प्रकार को आसान तरीके से आपको समझने के लिए हमने 2 श्रेणी में विभाजित हैं

  1. Major
  2. Contributing

कुछ कारण उपचार योग्य हैं और कुछ नहीं हैं। लेकिन फिर भी, उन कारणों को नियंत्रित करना निश्चित रूप से हमारे हाथ में है।

1. Major causes – हृदय रोग के प्रकार

Heart Disease में Major causes होने के मुख ये कारन है जिसको हम विस्तृत में पढ़ेंगे

  • High blood cholesterol
  • High blood pressure
  • Overweight and obesity
  • Diabetes
  • Age
  • Heredity

High blood cholesterolउच्च रक्त कोलेस्ट्रॉल

High blood cholesterol - Heart attack symptoms in Hindi -हृदय रोग के कारण
Heart Disease Causes in Hindi – Heart disease prediction

यह हृदय रोग के मुख्य खतरनाक कारणों में से एक है। कोलेस्ट्रॉल आपके रक्त को ले जाने वाला वसा का प्रकार है, जो लगभग सभी हृदय रोग के रोगियों में पाया जाता है। कोशिका झिल्ली और विशिष्ट हार्मोन बनाने के लिए शरीर की आवश्यकता के अनुसार कोलेस्ट्रॉल का उत्पादन मुख्य रूप से यकृत द्वारा किया जाता है। अंडा, मांस और डेयरी उत्पाद आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल का मुख्य स्रोत होते हैं जब आप खाते हैं।

इसलिए, हम अक्सर हृदय रोगों के जोखिम को बढ़ाने के लिए कोलेस्ट्रॉल खाद्य पदार्थों को दोष देते हैं लेकिन गुप्त कारक हमेशा हमारे रक्त में छिपा होता है, जो संतृप्त वसा है। जिन खाद्य पदार्थों में संतृप्त वसा अधिक मात्रा में होती है, उनमें उष्णकटिबंधीय तेल जैसे रेड मीट, डेयरी उत्पाद और नारियल तेल शामिल हैं। रक्त में कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन की एक बड़ी मात्रा धमनियों की दीवारों पर पट्टिका बनाती है जो रोग के विकास की शुरुआत करती है जिसे इस प्रक्रिया को एथेरोस्क्लेरोसिस के रूप में जाना जाता है।

High blood pressureHeart attack symptoms in Hindi

इससे हृदय रोग, स्ट्रोक और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए, शेष कारक रक्तचाप बढ़ा सकते हैं। कभी-कभी, रोगी जोखिम कारकों के बिना इसका अनुभव करता है। यदि आप मोटे हैं, तो आप उच्च रक्त कोलेस्ट्रॉल से पीड़ित हैं या आप उच्च रक्तचाप के साथ धूम्रपान करते हैं और स्ट्रोक और हृदय रोग की संभावना बहुत बढ़ जाती है।

ICD Code 10 of Hypertensive heart disease with heart failure(htn heart disease icd 10 )- I11.0

ICD Code 10 of ischemic heart disease – I25.9

Overweight and obesity

अतिरिक्त वजन कोलेस्ट्रॉल के स्तर, कोरोनरी धमनी रोग और उच्च रक्तचाप का एक प्रमुख बूस्टर है। यह हृदय रोग, उच्च कोलेस्ट्रॉल, उच्च रक्तचाप और मधुमेह के उच्च जोखिम के कारण है।

Diabetes – मधुमेह

लोगों में, हृदय से संबंधित शारीरिक समस्याएं मृत्यु दर के पीछे मुख्य कारण डाइबिटीस बन गई हैं। विशेष रूप से टाइप II मधुमेह। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार, मधुमेह के लगभग 65% लोग हृदय रोग से मर जाते हैं। यदि आप जानते हैं कि आपका शरीर मधुमेह से पीड़ित है, तो आपको अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए, मैं आपको यह क्यों बता रहा हूं क्योंकि रक्त शर्करा के स्तर पर उचित नियंत्रण होने से आपका जोखिम बढ़ सकता है। यहां तक ​​कि अगर आपके पास मधुमेह का एक छोटा मुद्दा है, अगर आपको पुष्टि नहीं हुई है, तो कुछ परीक्षणों से गुजरें।

Ageउम्र

उम्र भी हृदय रोग के प्रमुख कारणों में से एक है। दरअसल, सिर्फ हृदय रोग के कारण 65 वर्ष से अधिक उम्र के लोग मौत का सामना कर रहे हैं।

Heredity – अनुवांशिक

यह बीमारी परिवारों के भीतर प्रवाहित होने वाली है। उदाहरण के लिए आपके भाई-बहनों या माता-पिता को पच्चीस वर्ष की उम्र से पहले रक्त संचार या हृदय की समस्या थी, तो इस बात की अधिक संभावना है कि यह आपको संक्रमित भी कर सकता है। जोखिम कारक एक पीढ़ी से अगली पीढ़ी तक भी चल सकते हैं।

2. Contributing causes- हृदय रोग के प्रकार

  • Sex hormones
  • Stress
  • Alcohol

Sex hormonesHeart attack symptoms in Hindi

यह कारण इस बीमारी में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। महिलाओं के भीतर, जो 40 वर्ष से कम हैं, हृदय रोग दुर्लभ है। हालाँकि, 40-65 की उम्र की महिलाओं में रजोनिवृत्ति के कुछ समय बाद, यह एक संकेत है कि वे हृदय रोग की ओर बढ़ रही हैं।

Stress – तनाव

यह निश्चित रूप से हृदय रोग का कारण बन रहा है क्योंकि तनाव इसके प्रभाव के लिए जाना जाता है। व्यवहार की आदतों, सामाजिक आर्थिक स्थिति और व्यवहार की आदतों को प्रभावित करता है। यह कारण लगभग हर व्यक्ति में होता है क्योंकि हर दिन हम अलग-अलग तनाव का सामना करते हैं।

Alcohol – शराब

कई अध्ययनों ने साबित किया है कि शराब पीने वाले लोगों में हृदय रोग का जोखिम दिखाई देता है। न पीने वालों की तुलना में हृदय रोग से संक्रमित होने की संभावनाएं प्रमुख हैं। विशेषज्ञों के अनुसार, शराब पीने वाले के शरीर में सीमित मात्रा में शराब लेना स्वीकार्य है।

बार-बार पूछे जाने वाले सवाल (FAQs)

Heart attack symptoms in Hindi Article QNA

Q1. दिल का दौरा कितने समय तक रह सकता है?

Ans-दिल का दौरा आमतौर पर 10 से 15 मिनट तक रहता है, लेकिन अगर इसे तुरंत नियंत्रित नहीं किया तो यह व्यक्ति को मार भी सकता है।

Q2. दिल का दौरा के कितने समय तक सीने में दर्द रह सकता है?

Ans-दिल का दौरा छाती को अधिक प्रभावित करता है। इस समय के दौरान, व्यक्ति को सीने में तेज दर्द होने लगता है, जो कुछ समय के बाद गंभीर रूप भी ले सकता है। जो कभी-कभी एनजाइना का कारण बन सकता है।

Q3. दिल का दौरा पड़ने के कितने समय तक व्यक्ति ज़िदा रह सकता है

Ans-पहली बार दिल का दौरा पड़ने पर, ज्यादातर लोग काफ़ी लंबे समय तक ज़िदा रह जाते हैं
हालांकि, 45 साल या उससे अधिक उम्र के लोगों में 20 प्रतिशत लोगों को अगले 5 सालों में दिल का दौरा पड़ जाता है।
वो निर्भर करता है कि आपको पहली बार दिल का दौरा पडा है या उससे पहले भी पड़ा है मगर अक्सर 40 साल या उससे ज़्यादा उम्र वाले लोगों को अगले 5 साल में फिरसे ।दिल का दौरा पड़ने की संभावना रहती है।

Q4. क्या दिल के दौरा में दर्द होता है?

Ans-जी हाँ, दिल का दौरा में दर्द होता है। जो आमतौर पर दिल का दौरे की शुरूआत में सीने में दर्द के साथ कुछ समय के बाद शरीर के अन्य हिस्सों जैसे कंधे, हाथ, गर्दन इत्यादि में फैल सकता है.

आशा है कि आपको हमारा यह लेख (Heart attack symptoms in Hindi) पसंद आया होगा. अगर पसंद आया हो तो प्लीज आप अपने दोस्तों को भी शेयर जरूर करे.

Read This Article In Hindi

Also, Read This Article In English

1 thought on “Heart attack symptoms in Hindi -हृदय रोग के कारण”

Leave a Reply

Share via
Copy link
%d bloggers like this: